What is coronavirus in hindi | What is coronavirus

You are currently viewing What is coronavirus in hindi | What is coronavirus

What is coronavirus in hindi

What is corona virus?

Corona virus एक तरह का सामान्य virus है जो आपकी नाक, साइनस या ऊपरी गले में संक्रमण का कारण बनता है। अधिकांश Corona virus danger नहीं हैं।

2020 की शुरुआत में, China में December 2019 के प्रकोप के बाद, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने SARS-CoV-2 को एक नए प्रकार के Corona virus के रूप में पहचाना। इसका प्रकोप तेजी से world भर में फैल गया।

SARS-CoV-2 Corona virus के सात प्रकारों में से एक है, जिसमें मध्य पूर्व श्वसन syndrome (MERS) और अचानक तीव्र श्वसन syndrome (SARS) जैसे गंभीर रोग शामिल हैं।

Corona virus संबंधित RNA virus का एक समूह है जो स्तनधारियों और birds में बीमारियों का कारण बनता है। humans और birds में, वे श्वसन पथ के संक्रमण का कारण बनते हैं जो हल्के से घातक तक हो सकते हैं। मनुष्यों में हल्की बीमारियों में सामान्य सर्दी के कुछ मामले शामिल हैं (जो अन्य virus के कारण होता है, मुख्य रूप से rhinovirus), जबकि अधिक घातक किस्मों में SARS, MERS और COVID-19 हो सकते हैं। गायों और pigs में, वे दस्त का कारण बनते हैं, जबकि rats में वे हेपेटाइटिस और एन्सेफेलोमाइलाइटिस का कारण बनते हैं।
कोरोनवीरिडे, निडोविरलेस , और रियलम रिबोविरिया। वे एक सकारात्मक-समझ वाले एकल-फंसे आरएनए जीनोम और helmet समरूपता के एक न्यूक्लियोकैप्सिड के साथ छाए हुए virus हैं। Corona virus के जीनोम का आकार लगभग 26 से 32 kilogram तक होता है, जो RNA virus के बीच सबसे बड़ा है। उनके पास अपनी सतह से project करने वाले क्लब के आकार की स्पाइक्स हैं, जो कि electron micrograph में सौर Corona की याद दिलाते हुए एक छवि बनाते हैं, जिससे उनका नाम निकलता है।

What is Corona Virus infection in humans

जोखिम कारक में Corona virus काफी भिन्न होता है। कुछ संक्रमित लोगों के 30% से अधिक को मार सकते हैं, जैसे कि MERS-CoV, और कुछ अपेक्षाकृत हानिरहित हैं, जैसे कि cold । कोरोनावीरस जुकाम के प्रमुख लक्षणों के साथ पैदा कर सकता है, जैसे बुखार, और सूजे हुए एडेनोइड्स से गले में खराश। Corona virus निमोनिया (या तो प्रत्यक्ष viral निमोनिया या माध्यमिक bacterial निमोनिया) और ब्रोंकाइटिस या तो प्रत्यक्ष viral ब्रोंकाइटिस या माध्यमिक bacterial ब्रोंकाइटिस पैदा कर सकता है। 2003 में खोजे गए human Corona virus, SARS-CoV, जो गंभीर तीव्र श्वसन syndrome (SARS) का कारण बनता है, में एक अद्वितीय रोगजनन है, क्योंकि यह ऊपरी और निचले श्वसन पथ के संक्रमण दोनों का कारण बनता है।

Humans Corona virus की छह प्रजातियां ज्ञात हैं, जिसमें एक प्रजाति दो अलग-अलग उपभेदों में विभाजित है, जिससे मानव Corona virus के सात उपभेद पूरी तरह से बन गए हैं।

What is corona virus infections in Animal

1930 के दशक के बाद से पशु चिकित्सा में Corona virus को pathological स्थिति के रूप में मान्यता दी गई है। वे pigs, मवेशी, horse, camel, cats, dogs , कृंतक, birds और चमगादड़ सहित कई जानवरों को संक्रमित करते हैं। अधिकांश पशु संबंधी Corona virus आंत्र पथ को संक्रमित करते हैं और एक फेकल-मौखिक मार्ग द्वारा प्रेषित होते हैं। विशेष रूप से पशु चिकित्सा और ज़ूनोटिक रोगों में रुचि रखने वाले वायरोलॉजिस्टों द्वारा इन animals के Corona virus के viral रोगजनन को स्पष्ट करने के लिए महत्वपूर्ण शोध प्रयासों पर ध्यान केंद्रित किया गया है।

खेत के जानवर:-

Corona virus घरेलू पक्षियों को संक्रमित करता है। संक्रामक ब्रोंकाइटिस virus (IBV), एक प्रकार का Corona virus, एवियन संक्रामक ब्रोंकाइटिस का कारण बनता है। संक्रमण से उच्च मृत्यु दर, तेजी से फैलने और उत्पादन पर इसके प्रभाव के कारण virus पोल्ट्री उद्योग के लिए चिंता का विषय है।यह मांस उत्पादन और अंडा उत्पादन दोनों को प्रभावित करता है और काफी आर्थिक नुकसान का कारण बनता है। मुर्गियों में, संक्रामक ब्रोंकाइटिस virus न केवल श्वसन पथ, बल्कि मूत्रजननांगी पथ को भी निशाना बनाता है। यह virus पूरे chicken में अलग-अलग अंगों में फैल सकता है। virus aerosol द्वारा प्रसारित होता है और मल द्वारा दूषित भोजन होता है। IBV के खिलाफ विभिन्न टीके मौजूद हैं और virus और इसके वेरिएंट के प्रसार को सीमित करने में मदद की है। संक्रामक ब्रोंकाइटिस virus, एवियन Corona virus की कई प्रजातियों में से एक है। एवियन Corona virus का एक और तनाव टर्की Corona virus (TCV) है जो टर्की में एंटराइटिस का कारण बनता है।

corona virus पशुपालन की अन्य शाखाओं जैसे pigs पालन और पशु पालन को भी प्रभावित करते हैं। swine equate डायरिया syndrome Corona virus (SADS-CoV), जो बैट Corona virus एचकेयू 2 से संबंधित है, pigs में दस्त का कारण बनता है। पोर्सिन महामारी दस्त virus (PEDV) एक Corona virus है जो हाल ही में उभरा है और इसी तरह से pigs में दस्त होता है। ट्रांस्मिसिबल गैस्ट्रोएंटेराइटिस virus (TGEV), जो कि प्रजाति अल्फ़ा Corona virus 1 का सदस्य है, एक और Corona virus है जो युवा सूअरों में दस्त का कारण बनता है। मवेशी उद्योग गोजातीय Corona virus (BCV) में, जो कि Corona virus 1 प्रजाति का एक सदस्य है और HCoV-OC43 से संबंधित है, युवा बछड़ों में गंभीर विपुल आंत्रशोथ के लिए जिम्मेदार है।

घरेलू पालतू जानवर:-

Corona virus घरेलू पालतू animals जैसे कि cats, dogs और किण्वकों को संक्रमित करते हैं। फेलिन Corona virus के दो रूप हैं जो दोनों प्रजातियों के सदस्य हैं अल्फा Corona virus 1फेलिन एन्टेरिक Corona virus मामूली नैदानिक ​​महत्व का एक रोगज़नक़ है, लेकिन इस वायरस के सहज परिवर्तन से फ़लाइन संक्रामक पेरिटोनिटिस (FIP) हो सकता है, जो उच्च मृत्यु दर वाली बीमारी है। dogs को संक्रमित करने वाले दो अलग-अलग Corona virus हैं। cainain Corona virus(CCoV), जो कि प्रजाति अल्फा Corona virus 1 का सदस्य है, हल्के जठरांत्र रोग का कारण बनता है। cainain रेस्पिरेटरी Corona virus (CRCoV), जो कि Corona virus 1 की प्रजाति का सदस्य है और HCoV-OC43 से संबंधित है, श्वसन रोग का कारण बनता है। इसी तरह, दो प्रकार के Corona virus हैं जो कि किण्वन को संक्रमित करते हैं। ferret एंटेरिक Corona virus एक syndrome gastrointestinal का कारण बनता है जिसे एपिजूटिक cattrall entreaties (ECE) के रूप में जाना जाता है, और virus का एक अधिक घातक प्रणालीगत संस्करण (जैसे cats में FIP) जिसे ferret सिस्टोन Corona virus (FSC) के रूप में जाना जाता है।

प्रयोगशाला के जानवर:-

Corona virus प्रयोगशाला animals को संक्रमित करता है। mouse hepatitis virus (MHV), जो प्रजाति मुराइन corona virus का एक सदस्य है, उच्च मृत्यु दर के साथ एक महामारी की बीमारी का कारण बनता है, खासकर प्रयोगशाला rats की colony के बीच। SARS-CoV की खोज से पहले, MHV विवो और इन विट्रो में और साथ ही आणविक स्तर पर सबसे अच्छा अध्ययन किया गया Corona virus था। MHV के कुछ उपभेदों के कारण rabbit में प्रगतिशील demailaigin incefelait होता है, जिसका उपयोग multiple sclerosis के लिए एक murine model के रूप में किया गया है। Sialodacryoadenitis virus (SDAV), जो प्रजाति Murine coronavirus का एक तनाव है, प्रयोगशाला rats के अत्यधिक संक्रामक Corona virus हैं, जिन्हें एयरोसोल द्वारा प्रत्यक्ष संपर्क और अप्रत्यक्ष रूप से व्यक्तियों के बीच प्रेषित किया जा सकता है। rabbit एंटरोनिक Corona virus युवा European rabbits में तीव्र जठरांत्र रोग और दस्त का कारण बनता है। मृत्यु दर अधिक है।

Leave a Reply