What is solar eclipse in hindi .?। पूरी जानकारी

You are currently viewing What is solar eclipse in hindi .?। पूरी जानकारी

What is solar eclipse in hindi .?। पूरी जानकारी

सूर्य ग्रहण कैसे होता है और क्यों होता है .?

जब सूर्य और पृथ्वी के बीच चंद्रमा चलता है, तो सूर्य की किरणें अवरुद्ध हो जाती हैं और पृथ्वी के कुछ हिस्सों पर छाया डालती हैं।सूर्य ग्रहण के लिए, सूर्य, चंद्रमा और पृथ्वी को एक पूर्ण या निकट-पूर्ण सीधी रेखा में संरेखित किया जाना चाहिए – एक संरेखण खगोलविदों syzygy कहते हैं। यह प्रत्येक चन्द्र मास में अमावस्या के आसपास होता है । अतः इससे यह पता चलता है कि एक सूर्य ग्रहण तब होता है, जब सही समय पर, चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी के बीच से गुजरता है। । एक सूर्य ग्रहण केवल नए चंद्रमा के चरण में हो सकता है, जब चंद्रमा सीधे गुजरता है सूर्य और पृथ्वी के बीच और इसकी छाया पृथ्वी की सतह पर पड़ती है। लेकिन क्या संरेखण कुल सूर्य ग्रहण पैदा करता है,आंशिक सूर्य ग्रहण या कुंडलाकार सूर्य ग्रहण कई कारकों पर निर्भर करता है, जो सभी नीचे दिए गए हैं।

Type of the  Solar eclipse( सूर्य ग्रहण कितने प्रकार का होता है)

Solar eclipse चार प्रकार के होते हैं

1.Partial solar eclipse(आंशिक सूर्य ग्रहण)

इस प्रकार का ग्रहण सबसे कम प्रभावशाली है, लेकिन सबसे आम भी है – और हर प्रकार के सूर्य ग्रहण की घटना का एक हिस्सा।आंशिक रूप से सूर्य ग्रहण के दौरान, चंद्रमा सूर्य से एक हिस्सा ले रहा है। इसलिए यह कभी पूरी तरह से अंधेरा नहीं होता है। हालाँकि, यह एक गहरी प्रभावित करने वाली घटना हो सकती है यदि चंद्रमा सूर्य के लगभग 90% से अधिक को कवर करता है, हालांकि, पता है कि एक आंशिक सूर्य ग्रहण निरीक्षण करने के लिए खतरनाक है। जब तक आप विशेष सौर धारण नहीं कर रहे हैं, तब तक इसे काटे गए सूर्य के साथ देखना संभव नहीं है ग्रहण को कई सैकड़ों मील चौड़े ट्रैक से देखा जा सकता है।

Partial solar eclipse कैसा दिखता है

लाल रंग से चिह्नित पथ के साथ आग की अंगूठी दिखाई देगी। शेष भारत, आंशिक ग्रहण दिखाई देगा। कोई भी चमकीली वस्तु हमारी आंखों के लिए खतरा है। तेज रोशनी में घूरने से अस्थायी तकलीफ से लेकर स्थायी रेटिना को नुकसान हो सकता है।इसलिए असुरक्षित आँखों से बिजली या वेल्डिंग के फ्लैश को न देखने की सलाह। किसी भी दिन, ग्रहण या अन्यथा, सूर्य को मत देखो। सूर्य को सुरक्षित तरीके से देखने के दो तरीके हैं।ग्रहण देखने के लिए विशेष रूप से बनाए गए सौर फिल्टर (चश्मे नहीं) का उपयोग कर सकते हैं। एक टेलिस्कोप या पिनहोल कैमरा का उपयोग करके सूर्य की छवि को प्रोजेक्ट कर सकता है (सीधे टेलिस्कोप या पिनहोल कैमरा के साथ सूर्य को न देखें)। एक्स-रे फिल्मों या स्मोक्ड जी का उपयोग करना पर्याप्त सुरक्षित नहीं है।

2.Total solar eclipse(पूर्ण सूर्यग्रहण)

यह ग्रहण का सबसे अच्छा प्रकार है – और प्रकृति का सबसे बड़ा दृश्य? कुल सूर्य ग्रहण के दो आकर्षण हैं। पहला यह है कि कुछ कीमती मिनटों के लिए आप बिना सुरक्षा चश्मे के सूर्य के कोरोना को देख सकते हैं।दूसरा कारण चंद्रमा की छाया के नीचे खड़ा होना है क्योंकि यह एक अंधकार का कारण बनता है – या, कम से कम एक गहरा धुंधलका -सभी आपके आस – पास। जबकि कोरोना स्पष्ट आसमान पर निर्भर है, अंधेरे को बादल से तेज किया जाता है।

एक स्पष्ट आकाश इस प्रकार के ग्रहण को देखने के दौरान बेहद बेहतर होता है, कम से कम नहीं क्योंकि यह आपको समग्रता के दोनों ओर एक लंबे आंशिक सूर्य ग्रहण को देखने देता है। । तो आपको एक की कीमत के लिए दो प्रकार के ग्रहण मिलते हैं!

3.Annular solar eclipse(वार्षिक सूर्य ग्रहण)

तीसरे प्रकार का ग्रहण आंशिक सूर्यग्रहण की तरह है, जो हमेशा नग्न आंखों से देखने के लिए खतरनाक होता है। आपको सौर सुरक्षा ग्रहण चश्मे की आवश्यकता होगी। यह तब होता है जब चंद्रमा एपोगी में होता है – पृथ्वी से इसकी थोड़ी दीर्घवृत्ताकार कक्षा में इसका सबसे दूर का बिंदु- इसलिए सूर्य चंद्रमा की तुलना में आकाश में थोड़ा बड़ा दिखाई देता है। चंद्रमा, सूर्य के सबसे अधिक, लेकिन सभी को कवर नहीं करता है, जो कि ‘रिंग ऑफ फायर’ ग्रहण के रूप में जाना जाता है।..

उसी समय, चंद्रमा एक चंद्र राशि पर (या बहुत निकट) होता है, इसलिए पृथ्वी, चंद्रमा और सूर्य एक उपभेद में संरेखित होते हैं

चंद्रमा पृथ्वी से अपने सबसे दूर बिंदु के पास है, जिसे अपोजी कहा जाता है, इसलिए सूर्य का बाहरी किनारा सूर्य के प्रकाश की अंगूठी के रूप में दिखाई देता है।

4.Hybrid solar eclipse(हाइब्रिड सूर्य ग्रहण)

हाइब्रिड सूर्य ग्रहण अन्य तीनों प्रकार के ग्रहण का एक सा है: एक आंशिक सूर्य ग्रहण, फिर एक कुल या सूर्यग्रहण।समग्रता या सर्वनाश के प्रत्येक पक्ष में आप एक अन्य प्रकार का सूर्य ग्रहण देखते हैं – आंशिक सूर्य ग्रहण हाइब्रिड सौर ग्रहण अपेक्षाकृत दुर्लभ हैं। 2023 के बाद 14 नवंबर को अगले एक तक आठ साल का अंतर है,

Hybrid solar eclipse के गुण

एक संकर सूर्य ग्रहण के दौरान, पृथ्वी की वक्रता ग्रहण पथ के कुछ खंडों को चंद्रमा के गर्भ में लाती है, इसकी छाया का सबसे काला हिस्सा जो कुल सूर्य ग्रहण बनाता है | हाइब्रिड ग्रहण एक दुर्लभ प्रकार का सूर्य ग्रहण है जो चंद्रमा की छाया के पृथ्वी की सतह के पार जाते ही अपना रूप बदल लेता है।एक संकर सूर्य ग्रहण के दौरान, पृथ्वी की वक्रता ग्रहण पथ के कुछ वर्गों को चंद्रमा के गर्भ में लाती है,इसकी छाया का सबसे काला हिस्सा, जो कुल सूर्य ग्रहण बनाता है, जबकि अन्य क्षेत्र गर्भ की पहुंच से बाहर रहते हैं, जिससे एक कुंडलाकार ग्रहण होता है।

Solar eclipse से kya effect परता है ?

कुल सौर ग्रहण हानिकारक किरणों का उत्पादन करते हैं जो अंधापन का कारण बन सकते हैं। कुल सूर्य ग्रहण के दौरान जब चंद्रमा की डिस्क पूरी तरह से सूर्य को कवर करती है, शानदार कोरोना केवल विद्युत चुम्बकीय विकिरण का उत्सर्जन करता है, हालांकि कभी-कभी हरे रंग के रंग के साथ। वैज्ञानिकों ने सदियों से इस विकिरण का अध्ययन किया है। पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र पर भी सूर्य ग्रहण का प्रभाव पड़ता है ।

Solar eclipse में होने वाले कुछ नियम

  1. सूर्य ग्रहण से पहले और बाद में स्नान करें
  2. ग्रहण से कम से कम दो घंटे पहले भोजन करें
  3. सूर्य ग्रहण समाप्त होने के बाद ताजा भोजन खाएं।
  4. सीधे सूर्य की ओर देखने से बचना चाहिए
  5. ग्रहण के दौरान बाहर जाने से बचें
  6. सूर्य ग्रहण के दौरान ध्यान करें

Leave a Reply